All News

Volte and LTE-स्मार्टफोन खरीदने से पहले जान लें

स्मार्टफोन खरीदने से पहले जान लें VoLTE और LTE में क्या है अंतर

INDIA : इन दिनों जितने भी स्मार्टफोन्स लॉन्च हो रहे हैं उसमें 4G VoLTE या 4G LTE सपॉर्ट करता, लेकिन यह काम कैसे करता है और इन दोनों में क्या अंतर है यह आज हम आपको बताएंगे। दरअसल दोनों ही 4जी नेटवर्क को सपोर्ट करते हैं और हाई स्पीड नेटवर्क देते हैं। लेकिन इसमें जो अंतर है वो काफी अहम है जो शायद हम फोन खरीदते समय ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में आज हम उसी अंतर को आपको बताने जा रहें हैं।

LTE

LTE का पूरा नाम (लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन) है जो नई वायरलेस मोबाइल ब्रॉडबैंड तकनीक है, जिसपर 4जी नेटवर्क काम करता है। यह बहुत ही तेजी के साथ डाटा ट्रांसफर करने का काम करता है। बता दें कि इसकी शुरूआत भारत में सबसे पहले 2012 में हुई और इसे एयरटेल कंपनी ने शुरू किया था। आम भाषा में इसे 4जी भी कहा जाता है और यह स्मार्टफोन में 4जी चलाने में मदद करता है। इस नेटवर्क के साथ आप हाई स्पीड बैंडविथ के इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

VoLTE

VoLTE का पूरा नाम (वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म इवोल्यूशन) है, जो 4G नेटवर्क को सपोर्ट करता है। LTE की तरह यह भी आपको हाईस्पीड इंटरनेट की सेवा देता है। इतना ही नहीं इस नेटवर्क के साथ अगर अपना स्मार्टफोन यूज करते हैं तो कॉल आने के बाद भी आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट की स्पीड कम नहीं होगी और अनलीमिटेड डाटा का इस्तेमाल हाईस्पीड में कर सकते हैं।
गौरतलब है कि इस खबर को पढ़ने के बाद अब आप फोन लेने के दौरान इस बात का ध्यान देंगे कि आखिर में आपका फोन किस नेटर्वक को सपोर्ट करता है। ताकी स्मार्टफोन में हाईस्पीड नेटवर्क का इस्तेमाल किया जा सके। बात दें कि अक्सर फीचर्स में इन नेटवर्क का जिक्र होता है, लेकिन इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होने के बाद की वजह से वो किसी भी हैंडसेट को उठा लेते हैं।

No comments