All News

Zero Balance Bank Account | All Banks Information

Zero balance account - इन बैंकों में जीरो बैलेंस पर खोल सकते हैं अपना अकाउंट

आपको यह जानकर खुशी होंगी क‍ि देश के चार बड़े बैंकों की ओर से जीरो बैलेंस पर सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा दी जा रही है। अकसर देखा जाता है कि अकाउंट में मिनिमम बैलेंस न होने के चलते बैंक ग्राहकों से जुर्माने के तौर पर बड़ी रकम वसूलते हैं।

बता दें कि वर्ष 2017 में एसबीआई ने अकाउंट में न्यूनतम राशि न होने पर ग्राहकों से करोड़ रुपए जुर्माने के रुप में वसूले थे। इसी वर्ष जून में एसबीआई ने बचत खाता में न्यूनतम बैलेंस की लिमिट को बढ़ाकर 5,000 रुपये कर दी थी। ज‍िसका काफी विरोध हुआ था।
इसके बाद लिमिट को घटाकर मेट्रो शहरों के लिए 3,000 रुपये, शहरी इलाकों के लिए 2,000 रुपये और ग्रामीण इलाकों के लिए 1,000 रुपये कर दिया गया था।

इन बैंकों में खुलवा सकते जीरो बैलेंस पर अकाउंट

बता दें कि एसबीआई, पीएनबी की ओर से ग्राहकों को जीरो बैलेंस पर अकाउंट खोलने की सुव‍िधा काफी राहत दे सकती है। दूसरी ओर प्राइवेट सेक्‍टर के बैंक एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक भी जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के साथ ही ग्राहकों को मुफ्त में डेबिट एटीएम और  इंटरनेट बैंकिंग की सुव‍िधा दी जा रही है।

एसबीआई में स‍िंगल या फ‍िर ज्‍वाइंट अकाउंट खोल सकते

स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया में जीरो बैलेंस अकाउंट को स‍िंगल या फ‍िर ज्‍वाइंट खोला जा सकता है। इसके साथ एसबीआई ग्राहक को रूपये का एटीएम कार्ड देगा। ज‍िसके ल‍िए किसी तरह का सालाना मेंट‍िनेंस चार्ज नहीं लिया जायेगा। वहीं इलेक्ट्रानिक मोड एनईएफटी/आरटीजीएस सर्विस फ्री होगी। इसके अलावा अकाउंट में जमा धनराशि पर 3.5 फीसदी सालाना की दर पर ब्याज दिया जाएगा।

पंजाब नेशनल बैंक एक माह में अनलिमिटेड डिपॉजिट की सुव‍िधा

पंजाब नेशनल बैंक जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने के साथ ही एक माह में अनलिमिटेड डिपॉजिट की सुविधा दे रहा है। वहीं एटीएम से एक माह में अधिकतम चार बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के पैसे निकालने का विकल्प देता है। एटीएम कार्ड पर कोई शुल्क नहीं ले रहा है। इसके अलावा अकाउंट में 50 लाख से ज्यादा की रकम पर 4 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। वहीं 50 लाख से कम पर 3.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाएगा।

आईसीआईसीआई बैंक फ्री में रूपये कार्ड और पासबुक

वहीं आईसीआईसीआई बैंक की ओर से जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने और उस अकाउंट होल्डर को फ्री में रूपये कार्ड और पासबुक कार्ड दे रहा है। इसके अलावा हर एक एसबीआई एटीएम से 10 हजार रुपए रोजाना निकालने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा। बाकी बैंकों की तरह आईसीआईसीआई बैंक भी 50 लाख से कम पर 3.5 फीसदी और 50 लाख से ज्यादा पर 4 फीसदी ब्याज देगा।

एचडीएफसी बैंक फ्री में कैश, रूपये कार्ड और चेक ड‍िपॉज‍िट

एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को जीरो बैलेंस अकाउंट खोलने की सुव‍िधा दे रहा है। हालांकि साथ ही ग्राह‍कों को फ्री में कैश, रूपये कार्ड और चेक ड‍िपॉज‍िट की सुव‍िधा भी दे रहा है। वहीं एटीएम, आरटीजीएस, एनईएफटी जैसी सुव‍िधाओं को एक माह में चार फ्री बार फ्री में उपलब्‍ध करायेगा। बैंक 50 लाख से ज्‍यादा पर 4फीसदी जबक‍ि 50 लाख से कम पर 3.5 फीसदी दर पर ब्‍याज देगा।

No comments